वाटर प्यूरीफायर बार बार खराब क्यों होता है l तो शायद इसका जवाब आपको किसी वाटर प्यूरीफायर कंपनी या फिर कोई वेबसाइट आपको दे!



तो शायद इसका जवाब आपको किसी वाटर प्यूरीफायर कंपनी या फिर कोई वेबसाइट आपको दे!
लेकिन मैंने कुछ  सालों में थोड़ी बहुत जानकारी इकट्ठा की है क्योंकि मैं 2 4 साल से वाटर प्यूरीफायर रिपेयर करता आया हूं
वाटर प्यूरीफायर खराब होने का दो कारण है
एक जो कुछ लोग वाटर प्यूरीफायर खरीदते समय करते हैं एक्चुअली यह कस्टमर की गलती नहीं होती है यह प्रॉब्लम शॉपकीपर की होती है सेल्समैन अपना सेल निकालने के लिए आपको कोई भी प्यूरीफायर दे देता है जो आपके घर के लिए सही नहीं होता और यही आज बड़ी बड़ी कंपनी के सेल्समैन कर रहे हैं मैं एक बार की बात बताता हूं मैं पहले जॉब करता था अपना काम करने से पहले और वाटर प्यूरीफायर लाइन का ही था कंपनी का नाम नहीं लूंगा मायापुरी में हमारे ऑफिस थी और त्योहारों का टाइम था दीपावली का स्टॉल हम लगा रखे थे दिल्ली के सागरपुर टेंट वाले स्कूल के पास सुबह से शाम होने वाली थी स्टॉल लगाते लगाते कोई रिस्पांस नहीं आ रहा था तोशाम के सारे 5:00 बजे के आसपास एक सिक्योरिटी गार्ड आया जो मायापुरी में ही किसी कंपनी में जॉब कर रहे थे खैर आज तो उनसे बहुत अच्छी बातचीत है हम लोगों की जान पहचान है तो उन्होंने हमें बोला  हमारे घर में मेरी बेटी बीमार है और डॉक्टर ने बोला है आरो का पानी पिलाओ फिर मैंने कहा ठीक है सर लग जाएगा यह मैंने रेट वेट बताएं और स्टॉल पर ही हमने बुक भी कर लिया आर ओ सिस्टम जो 8000 कुछ रुपए की थी उस टाइम कल होकर जब उसके यहां पर मशीन लगाने गए तो उनका एमसीडी वोटर था जो 120 tds पहले से ही आ रहा था फिर मैंने अपने सीनियर को फोन किया तो सर कल तो मैंने आपको बुक कर लिया था RSS से हो रही है जो टीडीएस कितना है तो हमारे सीनियर ने कहा तुम्हें क्या करना है तुम्हें तो पैसों से मतलब है ना मैंने भी सोचा भाई ठीक है पैसा तो आ ही रहा है और फिर हमने मशीन लगाई पैसे लिए और आ गए 2 महीने बाद हम गए सर्विस पर तो देखा 5 टीडीएस का पानी आ रहा है उनके घर पर और उनकी लड़की जो थी अब तो बड़ी हो गई है उस समय 5 साल 6 साल की थी वह और ज्यादा बीमार रहने लगी थी फिर हमने कहा उनको आप इसको 15 से 20 दिन इसमें आरो का पानी मत दीजिए जो पानी आता है वही उबालकर पानी दीजिए आपके घर में बच्चे भी सही रहेंगे और मशीन भी खराब नहीं होगी 15 20 दिन बाद हमें वह फिर आते हुए कहीं से देखे तो मैंने उनसे पूछा जो गुड़िया करता हाल है तो उन्होंने बताया तो अब तो सही रहने लगी है तुम मुझे बहुत खुशी हुई मैं लिख नहीं सकता फिर मैंने उनको सजेशन दिया जो आप भी आरो का पानी मत पियो क्योंकि सबसे ज्यादा नुकसान आपको वही कर रहा है उनके यहां पर यह कुछ दिन हुए हैं मैंने अपने मशीन लगाएं क्योंकि अब वह द्वारिका में शिफ्ट हो गए द्वारका का पानी अब खराब हो जाता है वहां पर मेरा यह कहानी लिखने का यह मतलब था जो उस टाइम पर हम भी सेल्समैन थे और हमें कोई मतलब नहीं थी जो खराब पानी पीने से हमारा तो कुछ जा नहीं रहा था हमें तो पैसों से मतलब की अरे सॉरी मैं तो कहानी बताने लगा मेन मुद्दा बताया नहीं
आरो लगवाने से पहले अगर आप अपने घर का पानी जो आ रहा है उसे चेक करवाएं तो इससे आपको दोनों फायदे मिलेंगे एक तो आप का आरोप अगर हॉटनेस से टीडीएस दोनों को देखकर लगाया जाए पर आप का आरो सिस्टम जल्दी खराब नहीं होगा अगर मान लीजिए आपका पानी में हार्नेस ज्यादा है तो आपको उसे शाम को मशीन दिया जाए जिसमें अच्छी मेंब्रेन यूज़ की गई हो हाई प्रेशर पंप बढ़िया वाली लगी हो तो आपका मशीन जल्दी खराब नहीं होगा और दूसरा फायदा यह होगा कि आपको अच्छी क्वालिटी का पानी प्रोवाइड होगा जैसे मार्केट में बहुत सारी कंपनियां सी है जिनको सिर्फ पैसों से मतलब है आपके घर कैसा पानी दे रहा है इस से कोई मतलब नहीं आपका बारो कितना खराब हो रहा है इस से कोई मतलब नहीं और बहुत बड़ी बड़ी कंपनियां है जिस पर लोग सबसे ज्यादा विश्वास करते हैं कुछ कंपनी का नाम मैं लेने का मन कर रहा है मगर नहीं रह सकता अगर आप के घर का पानी चेक हो और आप दिल्ली जैसे इलाकों में रह रहे हैं तो ज्यादातर कोशिश करें कि आप Ro ना लगवाए कोई छोटा मोटा  प्यूरीफायर लेले  जिससे फिजिकल गंदगी को साफ करके वह दे क्योंकि  एमसीडी के पानी में  कोई ज्यादा गंदगी होती नहीं है  केमिकल और माइक्रोबायोलॉजी कल  गंदगी कम होती है ं फिजिकल गंदगी होती है क्योंकि वह पाइप लाइन द्वारा आता है और लोहे का पाइप लगा हुआ है और कहीं कहीं पर पाइपलाइन इस तरह से फटे मिलेंगे जो सीवर और वाटर पाइप लाइन का पानी दोनों मिक्स हो जाता है वही आपके घर तक मरता है उसके लिए आपको और छोटा-मोटा प्यूरीफायर लेना जरूरी है वह टीडीएस और हार्नेस के ऊपर डिपेंड करता है आपके घर का पानी कैसा है पानी में कुल 3 प्रकार की गंदगी होती ह
अधिक जानकारी के लिए हमारे
 इस नंबर पर कॉल करें 7677 16 1313 और आप मुझे कमेंट करके  सवाल पूछ सकते हैं

Comments

Popular posts from this blog

क्यों जरूरी है शुद्ध पानी?